Shekhawati University,Sikar

Wednesday 9 March 2016

Khatushyam baba mela/fair 2016 starts today

Khatushyam baba mela/fair 2016-कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरू होगा खाटू का लक्खी मेला

khatushyam baba mela 2016 starts today


खाटूश्यामजी. लखदातार बाबा श्याम का फाल्गुन लक्खी मेला औपचारिक तौर पर गुरुवार से शुरू होगा। बंगाल के कारीगरों ने मंदिर परिसर का आकर्षक ढंग से सजाया गया है। प्रशासन ने सुरक्षा व मूलभूत सुविधाओं की तैयारियों को बुधवार को अंतिम रूप दिया। मुख्य मेला 18 मार्च को भरेगा।

बाबा श्याम के मेलें के लिए रींगस से लेकर सरकारी पार्किंग तक भण्डारे लगाए जा रहे है । प्रशासन ने इस बार ग्राम में भण्डारों की अनुमती नहीं दी है। 15 किलोमीटर के इस मार्ग पर करीब दर्जनों भण्डारे लगेंगें । भण्डारों के लिए पाण्डाल लगभग तैयार हो गए ।
khatushyam baba temple mela 2016 starts today
इन भण्डारों में चाय, नाश्ता, फल आदि से से लेकर भोजन, आवास व चिकित्सा आदि की सुविधा भी रहती है । तो कई भण्डारों में जलपान, आईसक्रीम, संतरा, गन्ना का ज्यूस,टॉफी, बिस्किट आदि की व्यवस्था की जाती है ।
khatushyam baba temple mela 2016 starts

बाबा श्याम के दरबार में भक्तों की संख्या बढऩे के साथ ही मेला अवधि को भी बढ़ाया गया है।। पहले मेला एकादशी को हुआ करता था। उसके बाद दो दिन तथा पांच साल पहले तक दशमी, एकादशी व द्वादशी का मेला लगता था। इसके बाद एक एक दिन बढ़ाते बढ़ाते इस बार मेला ग्यारह दिन का कर दिया है। दस से बीस मार्च तक चलेगा।
khatushyam baba temple mela 2016 bhajan

मेले को लेकर बाजार में दुकाने सजकर तैयार हो गई है। मेले में खान पान, चूरन, सुखी सब्जी, खिलौने,साडिय़ा, रजाई,कुर्ता पजामा व अन्य रेडिमेड कपड़े, रंग-गुलाल, सिन्दुर आदि अनेक प्रकार की दुकाने लगी है। मनोंरजन के लिए झूले, सर्कस आदि भी लगाए जा रहे है।
khatushyam baba temple mela 2016

1 comment:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...